Earn Money for Students in India without Investment

हम इस उम्र के छात्रों के रूप में अपने माता-पिता की तुलना में अधिक खर्च का सामना करते हैं। आजकल चीजें कितनी महंगी हो गई हैं, इस पर सवाल ही नहीं उठता। इसे हमारा इंटरनेट खर्च लें या हमारा नियमित खर्च। और इस प्रकार हमारे लिए भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना आवश्यक हो जाता है। भारत के बाहर अधिकांश छात्र पढ़ाई के दौरान काम करते हैं। उनके अध्ययन ऋण का भुगतान करने या उनके दैनिक खर्चों का ध्यान रखने के लिए।

एक छात्र के रूप में, पढ़ाई के दौरान पैसा कमाना एक सपना है। और कभी-कभी वह सपना कई कारणों से सपना ही रह जाता है, चाहे वह निवेश के मामले में हो, कमाई के मामले में या किसी कारण से, यह भारत में काम कर सकता है। कोई भी काम शुरू करने से पहले और पढ़ाई के दौरान और भी ज्यादा खर्च करना मुश्किल होगा। छात्र ज्यादातर इस बात पर विचार करते हैं कि क्या वे अपनी पढ़ाई और अंशकालिक नौकरी दोनों को एक साथ प्रबंधित कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं, आप कर सकते हैं! समय प्रबंधन एक साध्य और ठीक करने योग्य समस्या है। इस प्रकार यदि आपको ऐसी नौकरी मिलती है जिसमें आपका अधिक समय नहीं लगता है, किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, और आपकी रुचि है, तो इसे ले लो!

इसलिए, इस लेख में, मैं आपके लिए भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके लेकर आया हूँ। इस लेख में बताए गए तरीकों के लिए कम या बिल्कुल भी निवेश की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, कोई भी छात्र आसानी से उनका अनुसरण कर सकता है चाहे वह घर पर पढ़ रहा हो या घर से दूर।

How do Students Make Money in India?

भारत और पूरी दुनिया में छात्रों को पैसा कमाने की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षों से बढ़े हुए खर्चों के साथ इसका महत्व बहुत दृढ़ता से महसूस किया गया है। दुनिया बदल रही है और इसके साथ लोगों को भी ऐसा ही होना चाहिए। एक समय था जब हाई स्कूल से पढ़ाई करना और कॉलेज में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करना ही काफी था। लेकिन आजकल एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पाने के लिए डिग्री को मात्र मानदंड के रूप में छोड़ दिया जाता है। उन्हें अपने कर्मचारियों को अपने कॉलेज की बाहरी दुनिया में अधिक अनुभवी होने की आवश्यकता होती है। वे चाहते हैं कि छात्र अपने समय से आगे रहें। नियोक्ताओं द्वारा सबसे अपेक्षित कौशल संचार कौशल हैं। और छात्रों के लिए अतिरिक्त एक्सपोजर इसमें एक बड़ी भूमिका निभाता है।

एक सर्वेक्षण के अनुसार, जो छात्र कॉलेज में पढ़ते समय काम करते हैं, वे नई परिस्थितियों के अनुकूल होने में अधिक अच्छे पाए जाते हैं। वे चीजों से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं। वे बेहतर संवाद कर सकते हैं। एक छात्र के रूप में नेटवर्किंग करना एक छात्र के रूप में आसान हो जाता है। इन सबके अलावा नए कौशल सीखना, तकनीकी या गैर-तकनीकी एक और फायदा है। एक छात्र पैसे का मूल्य सीखता है। साथ ही बहुत कम उम्र से मनी मैनेजमेंट सीखता है। उनके अतिरिक्त खर्चों के लिए पैसा होना शीर्ष पर सिर्फ चेरी है। इसलिए यदि आप इसे पढ़ने वाले छात्र हैं, तो ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका लें।

Ways on How to Make Money in India

एक छात्र के लिए पढ़ाई के दौरान पैसा कमाना अनिवार्य है। एक छात्र के रूप में न केवल खुद को आसानी से प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि धन प्रबंधन भी सीखता है। पिछले वर्षों में भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत कठिन था। हालांकि, इंटरनेट की लोकप्रियता और आसान पहुंच के साथ, यह छात्रों के लिए आसान हो गया है। भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने का दायरा बहुत बड़ा है। लेकिन दुर्भाग्य से ज्यादातर लोग इनके बारे में नहीं जानते। छात्र आजकल विभिन्न गैर-पारंपरिक तरीके आजमा सकते हैं। ये तरीके छात्रों को उनकी पढ़ाई से चूके बिना भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद करते हैं।

ब्लॉगिंग या व्लॉगिंग: कुछ लोग सीखने में अच्छे होते हैं जबकि कुछ के पास अच्छी वक्तृत्व कला होती है, लेकिन अगर आप लिखना पसंद करते हैं और इसमें अच्छे हैं, तो यह विकल्प आपके लिए सबसे उपयुक्त है। किसने कभी सोचा था कि खुद को व्यक्त करना आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है यदि आपको लगता है कि आप इसमें अच्छे हैं तो छात्रों के लिए भारत में पैसा कैसे कमाया जाए, यह आपका पहला विकल्प है।

व्लॉगिंग: – व्लॉगिंग के साथ आपको उस महंगे उपकरण की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल एक स्मार्टफोन या एक किफायती डीएसएलआर की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन स्मार्टफोन काम कर सकते हैं। और संपादन का कुछ बुनियादी ज्ञान लेकिन इन दिनों आपके पास ऐसे ऐप्स हैं जो आपके लिए आधा काम कर सकते हैं।

आप यूट्यूब के साथ अपना व्लॉगिंग करियर शुरू कर सकते हैं और अपने वीडियो पर संबंधित विज्ञापन पोस्ट करके या कुछ प्रायोजित सामग्री के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग:– ब्लॉग लिखना निष्क्रिय आय उत्पन्न करने वाली धारा के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप ब्लॉगर, वर्डप्रेस, आदि जैसे लोकप्रिय मंचों का उपयोग करके कुछ बटनों के एक क्लिक के साथ अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ये फ़ोरम आपको ब्लॉग लिखने / पोस्ट करने में मदद कर सकते हैं, एक ब्लॉगर बनने के लिए आपको बस बुनियादी कंप्यूटर कौशल रखने की ज़रूरत है, और शुरू करना है एक Google AdSense खाता स्थापित करके कमाई करना जिसमें विज्ञापन ब्लॉगर की वेबसाइट पर दिखाई देते हैं।

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले लक्षित दर्शकों को ढूंढना होगा जो आपके ब्लॉग को पढ़ने के इच्छुक होंगे, एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि किसे लक्षित किया जाना है, तो एक डोमेन की आवश्यकता उत्पन्न होती है जो वर्डप्रेस, ब्लॉगर जैसे मंचों द्वारा पूरी की जाती है। आदि। हम इन मंचों पर स्वतंत्र रूप से होस्ट कर सकते हैं और फिर आप ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं, एक बार लगभग 30-40 लेख लिखने के बाद आप अपने ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक की उम्मीद कर सकते हैं। यह विकल्प थोड़ा समय लेने वाला है लेकिन इंतजार के लायक है और कमाई के लिए सबसे अच्छा है।

सर्वेक्षण साइटों के माध्यम से कमाई:– मैं उम्मीद कर सकता हूं कि आप अपनी परीक्षाएं पूरी कर लेंगे और अब आपके पास बर्बाद करने के लिए बहुत समय है। तो क्यों न उस समय का सदुपयोग करें और कंपनियों के लिए कुछ सर्वेक्षण करें और कुछ पैसे ऑनलाइन कमाएं?

वैसे हाँ, आप सर्वेक्षण करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, कई कंपनियों को अपने उत्पाद को लॉन्च करने से पहले ग्राहक के लिए उपयोगकर्ता की राय की आवश्यकता होती है। यह प्रोफ़ाइल छात्रों और गृहिणियों के लिए सबसे उपयुक्त है और ऑनलाइन आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।

यदि आप लक्षित दर्शक हैं तो आप प्रति सर्वेक्षण $ 5 तक कमा सकते हैं और इससे भी अधिक

Become an Online Tutor:– आप लोगों को नए कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं बदले में आप भी कमा सकते हैं। खैर,  चेग इंडिया  ऐसे साधनों के लिए एक सबसे अच्छा उदाहरण है क्योंकि आप व्यावसायिक रणनीतियों, इंजीनियर, विज्ञान, गणित आदि जैसे विषयों में एक विशेषज्ञ के रूप में मदद कर सकते हैं, प्रत्येक विषय की अपनी उप-शाखा होती है, इस तरह आप अन्य छात्रों को सीखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही बदले में आप प्रति पाठ ₹500 तक कमा सकते हैं। ये वेबसाइट न केवल आपको पढ़ाने में मदद करती हैं बल्कि आपको सीखने में भी मदद करती हैं। इस प्रकार, जब आप एक ही भाषा सीख रहे हों तो इसे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक विकल्प माना जा सकता है और दूसरों को इसका अभ्यास करने के साथ-साथ आपको लाभ भी मिल सकता है।

यह भी एक नवोदित विकल्प है क्योंकि इसका उद्देश्य दूसरों को नए कौशल सिखाने के साथ-साथ आपको अच्छी रकम कमाने में मदद करना है। चेग एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो कक्षाओं के बाहर सैकड़ों छात्रों को ज्ञान देता है। इस प्रकार वे अपने छात्रों को पहले रखते हैं और अपने ऑनलाइन ट्यूटर्स की देखभाल करते हैं या मुझे विषय विशेषज्ञ भी कहना चाहिए। Chegg अपने विषयों के विशेषज्ञों को उनके द्वारा दिए गए उत्तरों की संख्या के अनुसार भुगतान करता है। यह न केवल छात्रों को बल्कि विषय विशेषज्ञों की भी मदद करता है। एक विषय वस्तु विशेषज्ञ के रूप में, यह आपके ज्ञान क्षितिज को विस्तृत करता है। आपने जो काम किया है उसके हिसाब से आपको एक्टिव इनकम मिलती है। इस प्रकार यह छात्रों के लिए भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही आकर्षक विकल्प बन जाता है। इसमें पंजीकरण करना बहुत आसान है और इसे आसानी से किया जा सकता है।

शुरुआत कैसे करें?

  • खुद को पंजीकृत कराएं
  • विषय की परीक्षा लें
  • दिशानिर्देशों का पालन करें
  • एक दिशानिर्देश परीक्षण लें
  • दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज़ अपलोड करें।

यह भी एक नवोदित विकल्प है क्योंकि इसका उद्देश्य दूसरों को नए कौशल सिखाने के साथ-साथ आपको अच्छी रकम कमाने में मदद करना है।

ऑनलाइन बिक्री:– ऑनलाइन बिक्री उन लोगों के लिए एक व्यावहारिक विकल्प है जो ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं और यह सबसे आसान कमाई के विकल्पों में से एक है। इस विकल्प में, एक व्यक्ति अंत-उपयोगकर्ता को सामान और सेवाओं को बेचने के लिए खुद को ई-कॉमर्स से जोड़ता है। उन्हें आमतौर पर ग्राहक के रूप में जाना जाता है।

अच्छा, ऑनलाइन बिक्री क्या है?

ऑनलाइन बिक्री का सबसे व्यावहारिक तरीका ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के माध्यम से है। शब्द भारी प्रतीत होता है लेकिन ऐसा नहीं है, यह इतना सरल है कि एक बच्चा भी अपना व्यवसाय स्थापित कर सकता है। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, मिंत्रा जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने वाला व्यक्ति शामिल है, और कई अन्य जो तीसरे पक्ष के विक्रेता हैं। इसलिए यह आसानी से पैसा कमाने के व्यावहारिक विकल्पों में से एक है। ई-कॉमर्स व्यवसाय ऑनलाइन स्थापित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक।

ऑनलाइन बिक्री व्यवसाय की स्थापना तेज और बहुत सरल है। आपको केवल उन तृतीय-पक्ष ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ खुद को एक खुदरा विक्रेता के रूप में पंजीकृत करने की आवश्यकता है, जिन पर पहले चर्चा की गई थी, और उछाल, आप तैयार हैं, अपने आप को ऐसे ग्राहक प्राप्त करने के लिए तैयार हैं जो उत्पादों या आपके द्वारा उत्पादित सेवाओं को खरीदने में रुचि रखते हैं।

उपयोगकर्ता परीक्षण भागीदार:- आप सिस्को, यूजर टेस्टिंग जैसी कई कंपनियों के लिए यूजर टेस्टिंग पार्टनर के रूप में काम कर सकते हैं और ऑनलाइन बड़ी रकम कमा सकते हैं। लगभग ₹12000 प्रति माह कमाने का यह एक अच्छा अवसर है।

इस काम के लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल कंपनी को आपके पैन विवरण के साथ-साथ आपके बैंक खाते के विवरण और पहचान प्रमाण के रूप में आधार कार्ड प्रदान करना है। और कोडिंग का अच्छा अनुभव है।

कंटेंट लेखक:- इस विकल्प में, आप अपने उपन्यासों को वाटपैड जैसे प्लेटफार्मों पर लिखकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, और उन्हें ई-पुस्तकों के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं, और बाकी सभी के लिए आपको कुछ स्तर का प्री-ऑर्डर उत्पन्न करना होगा ताकि आपका राइट-अप हो सके खरीदा। और बाद में आप पाठकों को बेची गई प्रति ई-बुक लाभ के रूप में लगभग ₹100 कमा सकते हैं।

आप कंपनियों के लिए सामग्री भी लिख सकते हैं और आपके द्वारा लिखे गए प्रति लेख ₹500 तक कमा सकते हैं।

ऐप या वेबसाइट डेवलपर :- आप अपनी परियोजनाओं को शुरू कर सकते हैं और उस पर एक आवेदन विकसित कर सकते हैं। आप इसे विभिन्न स्टार्टअप वेबसाइटों पर भी अपलोड कर सकते हैं और अपनी परियोजनाओं पर बैकअप ले सकते हैं। उपभोक्ता की सोच को समझने के लिए आपको केवल कौशल और कोडिंग में अनुभव की आवश्यकता है।

बाद में जब वह एप्लिकेशन फलफूल रहा हो तो आप उस एप्लिकेशन को बेच सकते हैं और लाखों कमा सकते हैं।

क्रिप्टो-मुद्राओं में निवेश:– नोट: यदि आपको क्रिप्टोकरेंसी क्या है और यह कैसे कार्य करती है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तो विकल्प के बारे में न सोचें।

आप बाजार में कम कीमतों पर बिटकॉइन, एथेरम आदि जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीद या कमा सकते हैं। आप उन्हें बाद में बेच सकते हैं जब उनकी कीमतें अधिक हों। हालाँकि इसके लिए उच्च अटकलों की आवश्यकता है, लेकिन यह आपके लिए प्रतीक्षा के लायक हो सकता है। लेकिन सबसे पहले, आपको इस बात की स्पष्ट धारणा की आवश्यकता है कि यह आपके लिए काम करेगा या नहीं अन्यथा आपको भारी नुकसान हो सकता है।

जहाज को डुबोना:- यहां ऊपर दिए गए विकल्प की तुलना में एक और सबसे अच्छा और आसान विकल्प है जो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद कर सकता है। विकल्प ड्रॉपशीपिंग के रूप में जाना जाता है। इस विकल्प में जहां स्टोर सीधे उत्पाद को अपने पास जगह-जगह नहीं रखता है। जैसे गोदामों में जहां उत्पादों को थोक में संग्रहित किया जाता है। लेकिन, इसके बजाय, स्टोर उस उत्पाद को किसी तीसरे पक्ष से खरीदकर बेचता है। आप इसे सीधे उपभोक्ता को भेज सकते हैं।

साथ ही इस व्यवसाय विकल्प में, खुदरा विक्रेता को उत्पाद की गुणवत्ता या संचालन के बारे में कोई चिंता नहीं है। ऑनलाइन कमाई करने के लिए यह सबसे अच्छे व्यावहारिक विकल्पों में से एक है। आपको बस एक Shopify अकाउंट, एक वेबसाइट, एक सप्लायर (आप अलीबाबा पर कई आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क कर सकते हैं) की आवश्यकता हो सकती है। और Shopify खाता बाकी को संभालता है।

वीडियो के लिए उपशीर्षक / कैप्शन लिखें:- फिल्मों, टीवी शो, यूट्यूब वीडियो आदि में उपशीर्षक और कैप्शन का उपयोग किया जाता है, और कई वीडियो के लिए कोई उपशीर्षक उपलब्ध नहीं होता है। तो यह अब एक ऐसे पेशे के रूप में विकसित हो गया है जहां आप पूरे वीडियो को ट्रांसक्राइब करते हैं और इसके लिए आपको पैसे मिलते हैं।

जितना अधिक समय आप इसे टेक्स्ट में बदलने में खर्च करते हैं, उतना ही अधिक आपका वेतन होता है। इस तरह आप 5 घंटे का वीडियो कन्वर्ट करके ₹25000 तक कमा सकते हैं। छात्रों के लिए भारत में पैसा कैसे कमाया जाए, इसकी सूची में से यह एक बहुत ही आसान विकल्प है। आप तुरंत ही रेव इत्यादि जैसी वेबसाइटों पर खुद को पंजीकृत करके शुरू कर सकते हैं।

छात्र फोटोग्राफर:- यदि आप तस्वीरें लेने में अच्छे हैं और अवधारणाओं के साथ-साथ आईएसओ, शटर स्पीड के कामकाज को जानते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने वाले छात्रों के लिए आपको भारत में पैसे कमाने का एक सरल उपाय मिला है।

आप एक फोटोग्राफर की आवश्यकताओं के लिए एक ऑनलाइन विज्ञापन पोस्ट कर सकते हैं, या घटनाओं के लिए सहयोग/चित्रों के लिए लोगों से संपर्क कर सकते हैं। या फिर आप उन्हें अनस्प्लैश, फ्रीपिक आदि वेबसाइटों पर स्टॉक फोटो के रूप में अपलोड कर सकते हैं और उन पर राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

क्षेत्र में स्थानीय नौकरियां:- आप अपने क्षेत्र में कॉलेज के छात्रों के लिए स्थानीय नौकरियों की तलाश कर सकते हैं जैसे टाइपिंग, ऑर्डर करना और चीजों को व्यवस्थित करना, सफाई करना आदि। स्थानीय समाचार पत्र किसी एक को खोजने का सबसे अच्छा स्रोत हैं। लेकिन अगर आपके पास उपलब्ध पदों के बारे में पूछने का आत्मविश्वास है तो यह पदों के लिए ओपनर हो सकता है।

शुरुआत में, यह एक मुश्किल हो सकता है जो सभ्य है लेकिन अनुभव के साथ, आपको वह मिल सकता है जो आपके छात्र खर्चों को संभालने में मदद करता है।

इंस्टाग्राम:-  एक प्रभावशाली व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसके बड़ी संख्या में ऑनलाइन अनुयायी होते हैं, जिसमें एक विशिष्ट क्षेत्र या उद्योग, जैसे गेमिंग, भोजन, सौंदर्य, फैशन, फिटनेस आदि में हाई-प्रोफाइल व्यक्ति और सेलेब्स शामिल हैं। किशोरों और युवाओं के बीच एक पसंदीदा सनक है। , इंस्टाग्राम पोस्ट और वीडियो प्रायोजित पोस्ट, उत्पाद समीक्षा, ब्रांड प्रचार, फोटो बेचने, संबद्ध विपणन और अपने स्वयं के उत्पादों को बेचने के माध्यम से उन्हें बहुत अधिक कमाई करने में मदद कर सकते हैं। यह कैसे करना है? चरण 1: अपने आला क्षेत्र का चयन करें, कुछ ऐसा जिसके बारे में आप भावुक हैं, किसी प्रकार का अनुभव या विशेषज्ञता है, और एक विषय जिसके बारे में आप लगातार पोस्ट कर सकते हैं। चरण 2: एक आकर्षक प्रोफ़ाइल चित्र बनाएं क्योंकि लोग इससे आपकी पहचान करेंगे, और एक आकर्षक जीवनी बनाएंगे क्योंकि यह आपकी विश्वसनीयता को निर्धारित करेगा। चरण 3: सेटिंग्स के माध्यम से एक पेशेवर या व्यावसायिक खाते में स्विच करें क्योंकि यह आपके दर्शकों का विश्लेषण करने, संलग्न करने और लक्षित करने के लिए विभिन्न विकल्प खोलेगा। आपके दर्शक और वफादार अनुयायी जितने बड़े होंगे, आप उतना ही अधिक पैसा कमा सकते हैं। चरण 4: अब लगातार इस तरह से पोस्ट करें कि यह दर्शकों को हर समय जोड़े रखे।

Fiverr पर फ्रीलांसिंग:- छात्रों के लिए भारत में पैसा कैसे कमाया जाए, इस सवाल का यह काम एक बेहतरीन जवाब हो सकता है। यह समय के लचीलेपन के मामले में बहुत मददगार है क्योंकि कोई अपने समय पर काम कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि आप फ्रीलांसर, Fiverr, Upwork, आदि जैसे प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करें। यह आपका वर्चुअल वर्कस्पेस होगा जहां आप आसानी से अपना अकाउंट फ्री में बना सकते हैं और आसानी से कमाई शुरू कर सकते हैं।

क्षेत्र की नई कंपनियों:- पिछली गर्मियों में दोस्तों ने कॉलेज के छात्रावास में अपना स्टार्टअप शुरू किया था। वे रात में और परीक्षा के दौरान छात्रों को खाना बेचते हैं। यह वह समय था जब उनका कारोबार उफान पर था। आप इस तरह के व्यवसाय या इससे भी बेहतर कर सकते हैं जैसे सजावटी शिल्प बनाना और उन्हें ऑनलाइन / ऑफलाइन बेचना। आप अपनी बेकरी रख सकते हैं और अपना सामान ऑनलाइन और ऑफलाइन बेच सकते हैं। इसलिए ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका है।

पारिवारिक व्यवसाय में सुधार करें:- अगर आपके परिवार का रिटेल और होलसेल में कारोबार और तरह के सौदे हैं। तो आप उनके व्यवसाय को Shopify या amazon विक्रेता सेवाओं जैसी सेवाओं के साथ पंजीकृत कर सकते हैं। यह एक बड़ी पहुंच बनाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

यदि आप इसे लंबे समय तक बनाए रखने के बारे में सोचते हैं तो मैं एक वेबसाइट स्थापित करने का सुझाव दूंगा। और आप पूरे ई-कॉमर्स बिजनेस को ऑनलाइन चला सकते हैं।

सोशल मीडिया डिजाइनर:- क्या आप नए शिल्प और डिजाइन के साथ खेलना पसंद करते हैं? खैर, यह विकल्प वह हो सकता है जो समझता है कि वास्तव में डिजाइनिंग क्या है। यह विकल्प आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि छात्रों के लिए भारत में पैसे कैसे कमाए जाएं। आप बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। साथ ही आपके द्वारा डिज़ाइन की गई 15 पोस्ट के लिए ₹ 3000 तक, यानी आप प्रति पोस्ट लगभग ₹200 कमाते हैं, बिल्कुल सही। मुझे भी शुरू में इस पर विश्वास नहीं हुआ लेकिन यह विकल्प वैध है।

आपको केवल ड्रिबल या विभिन्न सोशल मीडिया पेजों को पिंग करने जैसी वेबसाइटों पर एक क्यूरेटर के रूप में पंजीकृत करने की आवश्यकता है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, रेडिट जैसे प्लेटफॉर्म पर विभिन्न कलाकारों से संपर्क किया जा सकता है। आपका बाकी काम सिर्फ ऑनलाइन पोस्ट और थंबनेल बनाने का है।

शुरुआत में, आप पोस्ट बनाने के लिए कैनवा जैसे ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं और बाद में एडोब इलस्ट्रेटर, वेक्टरनेटर, फोटोशॉप आदि जैसे सॉफ्टवेयर बनाने वाले भारी तत्वों पर स्विच कर सकते हैं।

अनुवादक:- अनुवादक वह व्यक्ति होता है जो विभिन्न दस्तावेजों, पत्रों, उपशीर्षकों, मेलों या फाइलों का किसी अन्य भाषा में अनुवाद करता है। ऐसी कई कंपनियां हैं जो इस काम के लिए अच्छी खासी रकम देती हैं। वे ऐसे युवाओं को काम पर रखना चाहते हैं जो उनके दस्तावेज़ों का अनुवाद कर सकें और उनके काम को आसान बना सकें। वे इसके लिए आपको भुगतान करने को तैयार हैं। इसलिए यदि आप द्विभाषी हैं या अपने कॉलेज या स्कूल में किसी भिन्न भाषा का अध्ययन कर रहे हैं, तो आपको इसके लिए निश्चित रूप से प्रयास करना चाहिए।

हालांकि आपको धोखाधड़ी वाली साइटों के बारे में पता होना चाहिए जो आपको भुगतान न करके आपको ठग सकती हैं। पंजीकरण शुल्क की आवश्यकता वाली किसी भी नौकरी को स्वीकार न करें। चूंकि ज्यादातर थीसिस प्रकार की नौकरियां धोखाधड़ी वाली होती हैं।

सहबद्ध विपणन:- एफिलिएट मार्केटिंग को ग्रेपवाइन मार्केटिंग या वर्ड ऑफ माउथ मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है। ग्रेपवाइन मार्केटिंग मार्केटिंग का एक तरीका है जिसमें कंपनियां और लोग अपने उत्पादों को लोगों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं।

Affiliate Marketing :- इस तरह की मार्केटिंग ऑफलाइन और ऑनलाइन की जाती है। यह लोगों को विशेष रूप से छात्रों को भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद करता है। वे अपनी वेबसाइटों, सोशल मीडिया साइटों और ब्लॉग आदि पर एक ट्रेस करने योग्य वेब लिंक को बढ़ावा देते हैं। इसमें शामिल व्यक्ति को वेब लिंक के माध्यम से उत्पाद की बिक्री की संख्या के अनुसार भुगतान मिलता है।

छात्र इसके लिए फ्लिपकार्ट, अजियो, अमेज़ॅन, मिंत्रा इत्यादि जैसी विभिन्न साइटों पर आवेदन कर सकते हैं। उन सभी के पास “संबद्ध” नामक एक विकल्प है। बस एक सहयोगी के रूप में साइन अप करें और उपलब्ध प्रत्येक उत्पाद तक पहुंच प्राप्त करें। और हो गया। आपके वेब लिंक के माध्यम से प्रत्येक बिक्री पर आपको कमीशन मिलेगा।

डाटा प्रविष्टि:- घर बैठे और छात्र के लिए अतिरिक्त रुपये कमाने के लिए डेटा एंट्री जॉब सबसे अच्छी नौकरी है। इसके लिए केवल सटीकता और कुछ गुणात्मक कौशल की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की नौकरी के साथ आयोजन कौशल भी काम आता है। यह आमतौर पर इस तरह होता है, आपको एक ईमेल, या डेटा और उसके स्रोत का लिंक प्राप्त होता है। आपको निर्देशों का एक सेट दिया जाता है। और आपको बस इतना करना है कि निर्देशों का पालन करें और आवश्यक कार्य करें।

अंतिम विचार:- नौकरी तो किसी को भी मिल सकती है लेकिन संतुष्टि का स्तर देने वाली नौकरी बहुत कम होती है। आपको पाठ्यक्रम करके अपने आप में निवेश करने की आवश्यकता है और अनुभव है कि चीजें कैसे काम करती हैं। इससे न सिर्फ आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा बल्कि आपकी काबिलियत भी बढ़ेगी। ये कुछ विकल्प हैं जो आपको यह सीखने में मदद कर सकते हैं कि भारत में छात्रों के लिए पैसे कैसे कमाए जाएं और अपने खाली समय में काम करने के लचीलेपन के साथ ऑनलाइन कमाई करें।

इसलिए विद्यार्थी को हमेशा नई चीजों पर प्रयास करना चाहिए। ताकि यह कौशल को बढ़ाए और व्यक्तित्व में सुधार करे। इंटरनेट की बढ़ती पहुंच के साथ एक छात्र के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है। इसलिए छात्रों को उनके सामने पेश किए गए अवसरों के इस बंडल का लाभ उठाना चाहिए। यह केवल उनके वर्तमान और भविष्य की संभावनाओं के साथ उनकी मदद करेगा।

आप या तो कॉलेज में कुछ न करने का विकल्प चुन सकते हैं या नए अनुभव लेने का विकल्प चुन सकते हैं। नई चीजों को आजमाना और अपनी रुचियों और प्रतिभाओं को बनाए रखना हमेशा आपके करियर के लिए एक प्लस पॉइंट होगा। यह आपके व्यक्तित्व, मानसिक क्षमताओं और कौशल का पोषण करेगा।

FAQ

अंशकालिक नौकरियां छात्रों की कैसे मदद करती हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.